आज का समय DIGITALISATION का समय है। आज कल एक दूसरे के बैंक खाते में पैसे भेजना बहुत ही आसान है. लेकिन ये आसानी कभी कभी परेशानी भी बन जाती है। कई बार हम गलती से किसी और बैंक खाते में पैसे भेज देते है. जो काफी परेशानी का काम बन जाता है. ऐसे में आप परेशान न होकर हमारी बताई गयी इन बातों को फॉलो करेंगे तो आपके पैसे वापस आ सकते हैं।
चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको क्या क्या करना है
- इसके लिए सबसे पहले आप ट्रांसक्शन मैसेज का स्क्रीन शॉट ले लें।
- उसके बाद इस मैसेज में आ रहे है हेल्पलाइन लाइन नंबर पर कॉल करकर अपनी शिकायत दर्ज करा दें।
- इसके बाद अपने बैंक के ब्रांच मैनेजर से संपर्क करें और बैंक में PPBL (PAYTM PAYMENTS BANK Ltd.) नंबर दर्ज करा दें, ये नंबर आपको आपके ट्रांसक्शन मैसेज से मिल जायेगा।
- इसके साथ ही आप अपनी शिकायत में ट्रांसक्शन रेफरेन्स नंबर, ट्रांसक्शन की दिनांक, धनराशि, IFSC नंबर भी दे दें।
- अगर इन सब के बाद भी सामने वाला शख्स पैसे देने से मना करता है तो उसके खिलाफ कोर्ट में केस किया जा सकता है।
अगर किसी गलत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाये तो
अगर आप किसी गलत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं तो रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की गाइडलाइन्स के मुताबिक बैंक को वे पैसे 48 घंटे के अंदर आपके खाते में ट्रांसफर करने होंगे।